Ayurveda Solutions | शुगर (डायबिटीज) के घरेलु उपचार और देसी दवा
16435
post-template-default,single,single-post,postid-16435,single-format-standard,theme-bridge,woocommerce-no-js,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,hide_top_bar_on_mobile_header,columns-4,qode-child-theme-ver-1.0.0,qode-theme-ver-10.0,wpb-js-composer js-comp-ver-4.12,vc_responsive

शुगर (डायबिटीज) के घरेलु उपचार और देसी दवा

“शुगर (डायबिटीज) के घरेलु उपचार और देसी दवा: बदलती जीवनशैली, तनाव और खाने पीने के गलत तरीके के कारण मधुमेह यानी शुगर की बीमारी तेजी से बढ़ रही है।
डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए कुछ लोग अंग्रेजी दवा और देसी आयुर्वेदिक उपचार का सहारा लेते है पर उनके मन में अक्सर एक सवाल होता है क्या शुगर का जड़ से इलाज हो सकता है।

शुगर का लेवल कितना होना चाहिए
सुबह खाली पेट टेस्ट करने पर ब्लड में शुगर 70 से 110 मिलीग्राम है तो ये
शुगर का लेवल अगर 110 से 125 के बीच है तो ये शुगर की शुरूआत हो सकती है ऐसे में तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। अगर 125 से ज्यादा है तो शुगर कंट्रोल करने की दवा का सेवन करे और जब 200 मिलीग्राम से ज्यादा हो तो पेशाब में शुगर आने लगती है।
खाना खाने के 2 घंटे बाद टेस्ट में ब्लड शुगर लेवल 110 से 140 सामान्य है पर जब ये स्तर 140 से 170 आता है तो भी घबराये नहीं ये आसानी से कंट्रोल हो सकता है। जब शुगर का लेवल 200 और 300 से अधिक हो तो इलाज में लापरवाही ना करे।
ब्लड शुगर 400 मिलीग्राम से जादा हो तो ये रोग गंभीर हो जाता है।
समय पर अगर मधुमेह का इलाज ना किया जाये तो ये रोग कई और रोगों का कारण भी बन सकता है।

शुगर को जड़ से खत्म करने का इलाज और उपाय

1. तीन से चार हरे प्याज जड़ समेत ले और अच्छे से धो कर 2 लीटर पानी में भिगो कर रात भर के लिए रख दे और सुबह इसका सेवन करे। ये पानी एक बार में ही सारा मत पिए, दिनभर में जब भी प्यास लगे इस पानी का सेवन करे। 1 महीना लगातार इस उपचार को करने पर शुगर को जड़ से खत्म करने में मदद मिलती है।
2. शरीर में शुगर लेवल को कम करने में कड़वी चीजें बहुत असरदार होती है। इसलिए आंवला, करेला, नीम, मेथी दाना और एलोवेरा शुगर कम करने के उपाय में अचूक होती है। करेले में विटामिन A, B1, B2, C होते है और इसमें मौजूद पोषक तत्व ब्लड शुगर और पेशाब में शुगर की समस्या को तेजी से कम करते है। इसलिए हर रोज कम से कम 1 बार करेले का जूस जरूर पीना चाहिए।
3. आम के ताजे पत्ते सूखा कर पीस ले और इसका पाउडर बना ले, अब आपका घरेलू उपाय त्यार है। मधुमेह का जड़ से इलाज करने के लिए सुबह खाली पेट इस पाउडर का 1 चम्मच पानी के साथ ले।
4. आम की पत्तियों के पाउडर का सेवन ना किया जाये तो रात को 1 गिलास पानी में आम के ताजे पत्ते भिगो कर रख दे। सुबह इसे उबाल कर छान ले और खाली पेट पिए। इस उपाय से होगी और कुछ समय नियमित रूप से करने पर खत्म भी हो सकती है।
5. सुबह खाली पेट मखाने के 4 दाने खाने से भी शुगर की बीमारी से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।
6. गुड़हल के पत्ते पीस कर इसकी चटनी बना ले और इसके 3 से 4 चम्मच की मात्रा ले कर 1 गिलास पानी में मिला कर रात भर के लिए रख दे और सुबह खाली पेट पिए। ये उपाय 10 से 15 दिन लगातार करने पर शुगर पूरी तरह कंट्रोल हो जायेगा।
7. आवंला शुगर का एक प्रभावी घरेलू उपचार हैं। आंवले के नियमित सेवन से शुगर के मरीज़ को शुगर कण्ट्रोल करने मे काफी मदद मिलती हैं। 2-3 आंवले ले और उनके बीज निकाल कर उन्हें पीसकर जूस बना ले और सुबह खाली पेट इसका सेवन करे। कुछ ही दिनों मे आपको काफी फायदा नज़र आयगा।
8. सहजन के पत्तों को पानी में पीस कर इसका जूस बनाये और इसका सेवन खाना खाने के आधे घंटे पहले करे। इस घरेलू नुस्खे को करने से 1 घंटा पहले और बाद कोई भी दवा का सेवन ना करे। जो लोग प्रतिदिन इंसुलिन का टीका या दवा लेते है उनके लिए ये प्राकृतिक इंसुलिन है। इस नुस्खे को नियमित करने से टाइप 2 डायबिटीज का इलाज भी किया जा सकता है।
9. शुगर को जड़ से कैसे खत्म करे में योग करना भी बहुत फायदेमंद होता है। बाबा रामदेव के अनुसार प्रतिदिन 15 से 20 मिनट कपालभाति प्राणायाम, अनुलोम विलोम और मंडूकासन करने से शुगर से जुडी समस्याओं से भी राहत मिलती है और शुगर भी कंट्रोल में रहती है।
10. तनाव, गलत जीवनशैली, मोटापा, बिल्कुल भी शारीरिक श्रम ना करना, पूरी नींद ना मिलना। ये सब डायबिटीज होने के कुछ कारणों में से एक है। शुगर से बचने और इसे जड़ से खत्म करना है तो स्वस्थ जीवनशैली अपनाये और अपनी दिनचर्या में योग व एक्सरसाइज भी शामिल करे।

शुगर में क्या खाएं और क्या नहीं खाए

शुगर की देसी आयुर्वेदिक दवा –

मेथी का दाना 100 ग्राम, तेज पत्ता 100 ग्राम, बेल पत्र के पत्ते 250 ग्राम और 150 ग्राम जामुन की गुठली। इन सबको सूखा कर पीस ले और सब को मिला ले, आपकी देसी दवा त्यार है। राजीव दीक्षित के अनुसार इसका एक से डेढ़ चम्मच सुबह शाम खाली पेट गुनगुने पानी से ले। 2 से 3 महीने इस दवा का सेवन करे और अगर इसके साथ आप देसी गाय का मूत्र भी ले तो जल्दी फायदा दिखने लगेगा।